Don't Miss
Home 5 विदेश 5 हॉकिंस की आखिरी किताब में लिखी खौफनाक बात जिसने उड़ाई दुनिया की नींद

हॉकिंस की आखिरी किताब में लिखी खौफनाक बात जिसने उड़ाई दुनिया की नींद

खगोल विज्ञान से जुड़े दुनिया में जितने भी लोग मौजूद हैं उन सभी में स्टीफेन हॉकिंस का नाम सबसे ज्यादा मशहूर है, आपको बता दें कि आज से 7 महीने पहले 76 साल की उम्र में स्टीफेन हॉकिंस का निधन मार्च महीने में हो चुका है. स्टीफेन ने इस दुनिया के कई अनुलझे रहस्यों को उजागर किया था और दुनिया के वजूद को लेकर कई भविष्यवाणियां भी की थीं और अपने निधन से पहले वो एक किताब लिख रहे थे जिसमें उन्होंने एक ऐसी भविष्यवाणी की है जिसके बारे में जानकार शायद आपको भी डर लग जाएगा।

आपको बता दें कि स्टीफेन हॉकिंस की जिस किताब का जिक्र हम कर रहे हैं वो पूरी नहीं हो सकी है लेकिन उसमें भविष्य से जुड़ी एक ऐसी बात लिखी गयी है जिसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। ”स्टीफन हॉकिन्स फाइनल फियर” नाम की बुक में उनके मौत से पहले डर के बारे में लिखा गया है। अपनी अंतिम भविष्यवाणी में दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन ने डर जताया कि डीएनए इंजीनियरिंग और उससे छेड़छाड़ कर नई प्रजाति पैदा करने की कोशिश राक्षसों को पैदा कर देगी, जो मानवता को नष्ट कर सकती है।

मार्च में अपनी मौत से पहले हॉकिंस इस किताब को लिख रहे थे और यह उनकी आखिरी किताब भी थी, आपको बता दें कि उनकी ये बुक मंगलवार को पब्लिश हो रही है।

हॉकिंग ने लिखा, ”मुझे पूरा यकीन है कि इस शताब्दी के दौरान लोगों को पता चल जाएगा कि कैसे शरीर की कई विशेषताओं को और बढ़ाया जा सकेगा। डीएनए मॉडिफिकेशन के जरिए इंसानों में बहुत से बदलाव लाए जाएंगे जैसे याददाश्त बढ़ाना, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना, आक्रामकता या लड़ाकू बनाना जैसी कई चीजें की जा सकेंगी पर ये बेहद खतरनाक साबित होगा।

स्टीफन आगे लिखते हैं कि डीएनए इंजीनियरिंग के खतरे साइंटिस्ट जानते हैं। इसी वजह से इसके लिए कानून भी बनाए जाएंगे, लेकिन वो इस सबको रोकने में नाकाम रहेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि खुद को सुपरह्यूमन बनाने का लोभ उन्हें आकर्षित करता रहेगा और कानून टूटते रहेंगे।

उन्होंने आगे लिखा है कि यह भी संभव है कि डीएनए में बदलाव लाकर हम मौत को कुछ समय के लिए टाल सकेंगे। इन सभी विशेषताओं वाले लोगों को सुपर ह्यूमन कहा जाने लगेगा। लेकिन जब इनकी तादाद बढ़ेगी, तब पृथ्वी पर संकट आएगा। इनका बाकी के मनुष्यों से तालमेल बिगड़ेगा और यहीं से विनाश की शुरुआत होगी। सुपरह्यूमन बाकी के मनुष्यों को बेकाम समझकर नष्ट करने लगेंगे।

x

Check Also

पाकिस्तान: सात साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या करने वाले को हुई फांसी

पाकिस्तान के लाहौर कोर्ट के लखपत जेल में बुधवार सुबह (स्थानीय समयनुसार) 5:30 बजे 23 वर्षीय युवक इमरान अली को सात साल की बच्ची से दुष्कर्म और हत्या करने के आरोप में फांसी दे दी गई. बता दें कि युवक को ये फांसी मजिस्ट्रेट आदिल सरवर और बच्ची के पिता के सामने दी गई है. वहीं घटनास्थल पर इमरान अली का भाई और एक दोस्त भी मौजूद था. इसके साथ ही उसके परिजन भी मौजूद थे. हालांकि कोर्ट ने फांसी देने से पहले आदिल अली को उसके परिजनों से तकरीबन 45 मिनट तक मिलने का समय दिया. बता दें कोर्ट ...

भैंसे और गाड़ी बेचने पर मजबूर हुआ पाकिस्तान, लेकिन अब तो वो भी नहीं बिक पा रही है.

पाकिस्तान एक ऐसा नाम है, जो वैश्विक मंच पर आतंकवाद को पोषित करने के नाम से जाना जाता है, लेकिन अब तो उसकी ऐसी हालत हो चुकी है कि वो अपनी गाड़ी और भैंसे तक बेच रहा है, बता दें कि बुधवार को पाकिस्तान ने अपनी 49 गाड़ियों को नीलामी के लिए रखा था, जिसमें 19 बुलेट प्रूफ गाड़ी थी, लेकिन उस में से सिर्फ एक ही गाड़ी की नीलामी सफल हो पाई. मालूम हो कि इन भैंसों को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पाला था. बता दें इन भैसे कि नीलामी से 23 लाख रुपए की आय हुई है. ...

पत्रकार जमाल खशोगी हत्याकांड: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब को बचाने से किया इनकार

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पत्रकार जमाल खशोगी के लापता होने की खबर ने खलबली मचा रखी है. बता दें कि अमेरिकी राष्टपति पर ये आरोप लगाए जा रहे थें कि वो जमाल खशोगी के मामले में अपने मित्र सऊदी अरब को बचाने का प्रयास कर रहा है. बता दें कि पत्रकारों से बातचीत के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं सऊदी अरब को बिल्कुल भी बचाने का प्रयास नहीं कर रहा हूं. मालूम हो की जब जमाल खशोगी का मामला प्रकाश में आया है, तब से अमेरिका पर ये आरोप लगे रहे है कि वो सऊदी अरब को बचाने ...